वर्तमान समय व्यापार के लिये चुनौती भरी व्यापार सम्भल के करें

वर्तमान समय हमारे प्लाईवुड व्यवसायियों के लिए अत्यंत चुनौती भरा है!…कर्ज़ का संकट है. खर्च जितनी आमदनी भी नहीं है, पेमेंट समय पर न तो आ रहे है न ही दिए जा रहे हैं!… अपनी प्रतिष्ठा और झूठी शान बचाये रखने के चक्कर में व्यापारी अपने प्रयासों में कुछ आत्मघाती कदम भी गलती से उठा रहे है लिहाज़ा आत्महत्या जैसी बातें सामने आने लगी हैं। ऐसी परिस्थितियों में सरकारी एजेंसियों द्वारा छापे, रेड, सर्वे आदि कार्यक्रम बाजार को घोर निराशा के माहौल में ले जा रहे है। प्लाईवुड का व्यापार रियल स्टेट से जुड़ा हुआ है और आज अत्यंत संकट के दौर से गुजर रहा है, विगत समय की अनुकूल परिस्थितियों से उत्साहित होकर हरेक व्यापारी ने अपने संसाधनों को और श्रेष्ठ बनाने के लिए अपना सब कुछ दांव पर लगाकर ऋण लेकर व्यापार को ऊंचाईयों पर ले जाने के सपने बुन लिए!…..लेकिन समय इतना विपरीत और संकटग्रस्त आ जाएयेगा ऐसा पता नहीं था!…. अब जहाँ सरकार से ये उम्मीद की जाए कि कोई सकारात्मक परिणाम आये और राहत मिले, उसके बजाय सर्वे, रेड, छापेमारी वाले कार्य एक दुःखद विषय है। इस विषय पर सबको सरकार से सहयोग, सुरक्षा, सुधार की विनती करनी चाहिए, जीएसटी का नया काूनन अभी भी पूर्णतः समझा नहीं जा सकता है, भूलवश गलतियों की बड़ी सज़ा व्यापारियों को आत्महत्या और बाजार को अंत की तरफ ले जाये तो अतिशयोक्ति वाली बात नहीं है।

हम इंदौर और आसपास के क्षेत्रों में बिना जांचे परखे नकली चेक लेकर गलत व्यक्तियों को उधार माल दे देते हैं। बंधुओं आने वाला समय में धैर्य रखें व विपरीत परिस्थितियों का सामना डटकर करें।


नरेंद्र बाफना

(पूर्व अध्यक्ष) प्लायवुड एंड लैमिनेट व्यापारी एसोसिएशन ऑफ इंदौर

सह सचिव (अहिल्या चेम्बर्स ऑफ कामर्स एण्ड इण्डस्ट्री इंदौर) (पूर्व अध्यक्ष) प्लाईवुड एंड लैमिनेट व्यापारी एसोसिएशन ऑफ इंदौर